Study Govts Result

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Sukanya Samriddhi yojna Latest Update सुकन्या खाते की ब्याज दर बदली, देखें नई जानकारी

By Studygovtsresult - Sep 09,2022
Sukanya Samriddhi yojna Latest Update सुकन्या खाते की ब्याज दर बदली, देखें नई जानकारी

Sukanya Samriddhi yojna – Overview

Name of post :Sukanya Samriddhi yojna
Location :india

Sukanya Samriddhi yojna Latest Update सुकन्या खाते की ब्याज दर बदली, देखें नई जानकारी

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

Sukanya Samriddhi yojna Latest Update: - अधिकांश माता-पिता अपने बच्चों के लिए एक सुरक्षित भविष्य बनाना चाहते हैं। सरकार वित्तीय सुरक्षा की इस जरूरत को समझती है और मदद के रूप में नागरिकों के लिए उपयोगी योजनाएं शुरू करती रहती है। ऐसी ही एक योजना है सुकन्या समृद्धि योजना योजना, जिसका उद्देश्य माता-पिता को अपनी बेटियों के लिए बचत करने में मदद करना है। सुकन्या समृद्धि योजना बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान के तहत लोगों को अपनी बालिकाओं के लिए बचत करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई थी।

अगर आपने भी अपनी बेटी के नाम सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाया है तो इस महीने के अंत में केंद्र सरकार आपको बड़ी खुशखबरी दे सकती है, जिसके बाद आप इस सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं

What is Sukanya Samriddhi Yojana?

सुकन्या समृद्धि योजना 21 वर्ष की अवधि के साथ सरकार समर्थित बालिका योजना है। इसे बालिका के माता-पिता या कानूनी अभिभावक द्वारा खोला जा सकता है। वर्तमान में, यह योजना प्रति वर्ष 7.6% चक्रवृद्धि ब्याज दर प्रदान करती है। सुकन्या समृद्धि योजना खाते के बारे में अधिक जानें।

आपको बता दें कि फिलहाल यह सुकन्या समृद्धि खाता योजना है जो छोटी बचत योजना में सबसे ज्यादा ब्याज का लाभ देती है। यह सुकन्या समृद्धि योजना सरकार की ओर से बेटियों के लिए शुरू की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक सितंबर तिमाही में केंद्र सरकार सुकन्या समृद्धि जैसी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दर में बदलाव की योजना बना रही है।

सरकार हर तिमाही इन योजनाओं के हित की समीक्षा करती है। इसका सीधा फायदा उन निवेशकों को मिलेगा जो छोटी बचत योजना में निवेश करते हैं। आपको बता दें कि फिलहाल सुकन्या समृद्धि खाते में पैसा लगाने वाले निवेशकों को 7.6 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ मिलता है।

 

Sukanya Samriddhi Account कैसे खोलें -

इस सुकन्या समृद्धि योजना में आप अपनी बेटी के लिए खाता खुलवा सकते हैं। इस SSAअकाउंट को आप पोस्ट ऑफिस या किसी भी बैंक में जाकर खुलवा सकते हैं। इस सुकन्या समृद्धि खाते के लिए आपको केवल जन्म प्रमाण पत्र जमा करना होगा। इसके साथ ही बच्चे और माता-पिता के पहचान पत्र भी जमा करने होंगे।

 

सिर्फ 250 रुपये में खोला जा सकता है खाता -Sukanya Samriddhi yojna Latest Updat

यह सुकन्या समृद्धि खाता न्यूनतम 250 रुपये प्रति माह से खोला जा सकता है। वहीं, एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खुलवाने के बाद इसमें 15 साल तक पैसा जमा किया जा सकता है।

 

 

 

Sukanya Samriddhi Account new Update:-

सुकन्या समृद्धि योजना पर सरकार 7.6 फीसदी सालाना की दर से ब्याज दे रही है। एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। वहीं, सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाने के बाद अगर एक वित्तीय वर्ष में कम से कम 250 रुपये का निवेश नहीं किया जाता है तो 50 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

अगर आपकी बेटी की उम्र 10 साल से कम है तो उसके नाम से सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाया जा सकता है। योजना की परिपक्वता अवधि 21 वर्ष तक है। लेकिन माता-पिता को 14 साल के लिए ही पैसा जमा करना होता है। SSA शेष वर्ष के लिए ब्याज अर्जित करना जारी रखता है। इस सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 64 लाख रुपये तक की राशि जुटाई जा सकती है।

 

Sukanya Samriddhi Account स्थानांतरित कैसे करे –Sukanya Samriddhi yojna Latest Updat

सुकन्या समृद्धि योजना का एसएसए खाता खोलने के बाद आप भारत में कहीं भी ट्रांसफर कर सकते हैं। यदि अभिभावक निवास परिवर्तन का प्रमाण प्रदान करता है, तो उनका खाता नि:शुल्क स्थानांतरित कर दिया जाएगा। यदि ऐसा कोई प्रमाण नहीं दिखाया जाता है, तो सुकन्या समृद्धि योजना खाते के हस्तांतरण के लिए, डाकघर या जिस बैंक में खाता खोला गया है, उसे 100 रुपये का शुल्क देना होगा। सभी माता-पिता अपनी बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि खाता खोल सकते हैं।

 

Sukanya Samriddhi Yojana में पैसे कब निकाल सकते हैं –Sukanya Samriddhi yojna Latest Updat

इस सुकन्या समृद्धि खाते में जमा राशि तब तक नहीं निकाली जा सकती जब तक कि बालिका 18 वर्ष की न हो जाए। 18 वर्ष के बाद भी इस सुकन्या समृद्धि योजना से कुल राशि का केवल 50 प्रतिशत ही निकाला जा सकता है। बेटी के 21 साल की होने पर पूरा पैसा दिया जाएगा। पैसा एकमुश्त या किश्तों में मिल सकता है। साल में एक बार ही पैसा मिलेगा। आप अधिकतम पांच साल की अवधि के लिए किश्तों में पैसा ले सकते हैं।

 


Join Telegram

Click Here