×

Study Govts Result

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Uttar Matric Scholarship 2022 राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन शुरू

By Studygovtsresult - Oct 12, 2022
Rajasthan Uttar Matric Scholarship 2022 राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन शुरू

Rajasthan Uttar Matric Scholarship 2022 – Overview

Name of post :Rajasthan Uttar Matric Scholarship 2022
Qualification :BA, BCOM, BSC, BED, BSTC
Location :Rajasthan

Rajasthan Uttar Matric Scholarship 2022: राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन शुरू

Rajasthan Uttar Matric Scholarship 2022 राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन शुरू: राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति ऑनलाइन आवेदन पत्र 2022-23 राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2022 की अधिसूचना जारी कर दी गई है। राजस्थान सरकार ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से 16 जून 2022 को नोटिस जारी किया है. राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए उम्मीदवार 1 जुलाई से 30 नवंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2022-23 के उम्मीदवार लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। उम्मीदवारों का इंतजार अब खत्म हुआ है. राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन 1 जुलाई 2022 से शुरू हो रहे हैं। राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर 2022 तक रखी गई है। इसके लिए उम्मीदवार अपनी एसएसओ आईडी के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2022 की विस्तृत जानकारी नीचे दी गई आधिकारिक अधिसूचना में देखी जा सकती है। राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना 2022 की आधिकारिक अधिसूचना और आधिकारिक वेबसाइट का सीधा लिंक नीचे दिया गया है।

राजस्थान उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति 2022 नियम और शर्तें

नए छात्रवृत्ति पोर्टल पर शैक्षणिक सत्र 2022-23 में पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजनाओं में छात्रों को पेपरलेस ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं-

1. आय सीमा:

() अनुसूचित जाति (sc), अनुसूचित जनजाति (एसटीST, विशेष समूह योजना (पूर्व में विशेष पिछड़ा वर्ग-SBC) डॉ अम्बेडकर आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग (EBC), अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) और डॉ अम्बेडकर विमुक्त, घुमंतू 2.50 अर्ध घुमंतू (DNT) के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में लाख और रु। केवल उन परिवारों के छात्र जिनकी वार्षिक आय सीमा रुपये तक है।

() डॉ अम्बेडकर आर्थिक पिछड़ा वर्ग (EBC), अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) और डॉ अम्बेडकर विमुक्त, खानाबदोश और अर्ध घुमंतु (DNT) के छात्र निम्नलिखित 17 श्रेणियों से आवेदन कर सकेंगे। उदाहरण के लिए बी.पी.एल. कार्डधारक की पुत्री/पुत्र, अंत्योदय कार्डधारक की पुत्री/पुत्र, राज्य बी.पी. अले. कार्डधारक की पुत्री/पुत्र, अनाथ बालिका/बच्चा, स्वयं विधवा, विधवा की पुत्री/पुत्र, स्वयं तलाकशुदा महिला, तलाकशुदा महिला की पुत्री/पुत्र, स्वयं विशेष योग्यताधारी व्यक्ति, विशेष व्यक्ति की पुत्री/पुत्र। (उपरोक्त श्रेणी की पिछली परीक्षा में न्यूनतम 60% अंकों के साथ आवेदक को वरीयता दी जाएगी)

() मुख्यमंत्री सर्वजन उच्च शिक्षा पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में रु.5.00 लाख। केवल राष्ट्रीय स्तर के शैक्षणिक संस्थानों (विभाग द्वारा सूचीबद्ध) में पढ़ने वाले सभी जाति परिवारों के छात्र जिनकी वार्षिक आय सीमा रुपये से कम है।

2. फ्रीशिप कार्ड:- अनुसूचित जाति (sc), डॉ अम्बेडकर आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (EBC), अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) और डॉ अम्बेडकर विमुक्त, घुमंतू और अर्ध घुमंतू (DNT) के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत आवेदन करने वाले छात्र संस्थान में प्रवेश के समय, उन छात्रों को अग्रिम शुल्क जमा किए बिना प्रवेश लेने के लिए छात्रवृत्ति सुनिश्चित करने के लिए फ्रीशिप कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है। यदि फ्रीशिप कार्ड संबंधित शैक्षणिक संस्थान द्वारा स्वीकार किया जाता है, तो छात्र का शुल्क कार्ड स्वचालित रूप से छात्रवृत्ति आवेदन के रूप में परिवर्तित हो जाएगा और शैक्षणिक संस्थान के स्तर पर प्रदर्शित किया जाएगा।

3. आवेदन प्रक्रिया:- सभी छात्र अपना पासवर्ड बनाकर ऑनलाइन आवेदन करें या ई-मित्र/साइबर कैफे/शैक्षणिक संस्थान से आवेदन करने के बाद सभी प्रविष्टियों को स्वयं जांचें और यदि कोई त्रुटि हो तो आवेदन पत्र में सुधार के बाद ही आवेदन करें। . अंतिम पत्र ऑनलाइन जमा करें।

4. छात्र को अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी दें

5. दस्तावेज:- उपरोक्त वर्णित छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करते समय निम्नलिखित वांछित दस्तावेज/जानकारी तैयार रखने की आवश्यकता होगी। जनाधार / राज ई वोल्ट / डीजी लॉकर से सभी दस्तावेज ऑनलाइन लिए जाएंगे जैसे आय विवरण, मूल निवास, जाति प्रमाण पत्र, पिछले वर्ष की अंक पत्र आदि। वांछित दस्तावेज ऑनलाइन उपलब्ध नहीं होने पर मूल दस्तावेज होना होगा रंग स्कैन कर साइट पर पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है। उदाहरण के लिए, अंतिम अंतिम परीक्षा की मार्कशीट, फीस की मूल रसीद, ओबीसी आवेदकों के लिए पहचानी गई श्रेणी के अनुसार वांछित दस्तावेज आदि।

6. छात्रों की मूल जानकारी और आय विवरण में परिवर्तन:- नाम, जाति, लिंग, आयु, पिता का नाम, माता का नाम, धर्म, बैंक खाता संख्या, मोबाइल नंबर, आवेदक के परिवार के सभी स्रोतों से वार्षिक आय का विवरण आदि जनाधार पोर्टल से लिया जा रहा है। छात्र के अकादमिक रिकॉर्ड और जनाधार पोर्टल पर उपलब्ध डेटा के बीच किसी भी विसंगति के मामले में, जनाधार पोर्टल में दर्ज की गई जानकारी को अकादमिक रिकॉर्ड के अनुसार ठीक करना आवश्यक होगा।

7. जन आधार आईडी और आधार संख्या के अभाव में छात्र की छात्रवृत्ति स्वीकार नहीं की जाएगी।

8. छात्र का बैंक विवरण:- छात्रवृत्ति आवेदन में छात्र जनाधार के माध्यम से अपना खाता क्रमांक उपलब्ध कराएं। अन्यथा छात्रवृत्ति की राशि जनाधार कार्ड में अंकित परिवार के मुखिया के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। छात्र के लिए यह सुनिश्चित करना अनिवार्य है कि उसके द्वारा रखा गया बैंक खाता इस प्रकार है:

A. विद्यार्थी का बैंक खाता केवल आधार आधारित खाता होना चाहिए।

B. छात्रवृत्ति आवेदन पत्र में उनके द्वारा जिस खाते का उल्लेख किया जा रहा है वह बैंक नियमों के अनुसार केवाईसी है। (केवाईसी) पूर्ण स्वामित्व वाला खाता होना चाहिए।

C. छात्र के खाते में लेनदेन भी बैंक द्वारा निर्धारित समय-अंतराल के भीतर होना चाहिए और छात्र के खाते में ऑनलाइन हस्तांतरण के लिए छात्र को शुल्क प्रतिपूर्ति और छात्रवृत्ति की कुल राशि निर्धारित नहीं की जानी चाहिए ताकि फंड ट्रांसफर संभव न हो .

D. बैंक खाता बंद नहीं होना चाहिए अर्थात बैंक के नियमों के अनुसार न्यूनतम राशि सरकारी बैंक में 1000 और निजी बैंक में 5000 के भुगतान के समय उपलब्ध होनी चाहिए।

E. यदि बैंक खाता नाबालिग है और छात्रवृत्ति की राशि 25000 रुपये से अधिक है, तो बैंक में आवेदन जमा करें और इसे एक वयस्क खाते में परिवर्तित करें।

9. शुल्क संरचना: - शैक्षिक संस्थान पोर्टल पर प्रदर्शित शुल्क संरचना पृष्ठ पर उल्लिखित 8 आइटम यानी 1. पंजीकरण शुल्क, 2. नामांकन शुल्क, 3. ट्यूशन शुल्क, 4. खेल शुल्क (खेल शुल्क), 5. संघ शुल्क, 6. पुस्तकालय शुल्क, 7. पत्रिका शुल्क, 8. परीक्षा शुल्क। तद्नुसार योजनान्तर्गत उस पाठ्यक्रम के समस्त विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति देय होगी। इसलिए शिक्षण संस्थान इन 8 मदों को पोर्टल पर सावधानीपूर्वक अंकित करें। यदि शुल्क की मदों का पूर्ण विवरण उपलब्ध नहीं कराया जाता है तो केवल अनुरक्षण भत्ता देय होगा। अन्य देय शुल्क का रिचार्ज संभव नहीं होगा।

10. शैक्षणिक संस्थान एवं पाठ्यक्रम का चयन :- आवेदन में आवेदन हेतु छात्रवृत्ति पोर्टल पर केवल मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान एवं उसके पाठ्यक्रम ही प्रदर्शित किये जायेंगे। छात्र को शैक्षणिक संस्थान और पाठ्यक्रम का चयन सावधानी से करना होगा। यदि छात्र द्वारा गलत शैक्षणिक संस्थान/पाठ्यक्रम/योजना या अन्य का चयन किया जाता है और इस आधार पर आवेदन स्थायी रूप से रद्द कर दिया जाता है, तो इसके लिए छात्र स्वयं जिम्मेदार होगा।

11. छात्र की बायोमीट्रिक उपस्थिति :- छात्र द्वारा प्रथम बार आवेदन पत्र शैक्षणिक संस्थान को अग्रेषित करने के बाद विभाग द्वारा आवेदन का निस्तारण होने तक माह में कम से कम एक बार शैक्षणिक संस्थान में तथा बायोमीट्रिक उपस्थिति दर्ज करवाना। छात्रवृत्ति पोर्टल। अनिवार्य। जिसके बिना आवेदन को अग्रेषित और स्वीकृत करना संभव नहीं होगा। इसके लिए शैक्षणिक संस्थान द्वारा स्कॉलरशिप पोर्टल पर बायोमेट्रिक अटेंडेंस डिवाइस का रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

12. शैक्षणिक संस्थान का पोर्टल पर प्रदर्शन:- जिन महाविद्यालयों ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए संबंधित विश्वविद्यालय से मान्यता/संबद्धता एवं पाठ्यक्रम संचालन हेतु अनुमोदित पोर्टल पर पंजीकरण अथवा अपडेशन नहीं कराया है, उन संस्थानों को प्रदर्शित नहीं किया जायेगा। छात्रवृति पोर्टल पर इसके अभाव में विभाग द्वारा कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्र ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकेंगे।

13. वर्ष 2019-20 से राज्य के मूल निवासी छात्र-छात्राओं के आवेदन पत्र छात्र के गृह जिले के जिलाधिकारी (बोनाफाइड सर्टिफिकेट) द्वारा स्वीकार किये जायेंगे. जयपुर (नगर) कार्यालय में जयपुर जिले के सांगानेर झोटवाड़ा एवं आमेर तहसील के विद्यार्थियों एवं जयपुर जिले की अन्य तहसीलों (सांगनेर, झोटवाड़ा एवं आमेर तहसीलों को छोड़कर) के विद्यार्थियों के आवेदन पत्र जयपुर (ग्रामीण) कार्यालय अग्रेषित किये जायेंगे।

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति से संबंधित विस्तृत जानकारी www.sjmsnew.Rajasthan.gov.in/scholarship या विभागीय वेब साइट और विभागीय जिला कार्यालय में व्यक्तिगत रूप से और टेलीफोन पर प्राप्त की जा सकती है।

Important Links

Start Rajasthan Uttar Matric Scholarship 2022 form

1 July 2022

Last Date Online Application form

30 November 2022

Apply Online

Click Here

Official Notification

Click Here

Official Website

Click Here

 


Join Telegram

Click Here