Study Govts Result

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM-Kisan Samman Nidhi Beneficiary List | पीएम किसान लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे चेक करें?

By Studygovtsresult - Nov 30,2022
PM-Kisan Samman Nidhi Beneficiary List | पीएम किसान लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे चेक करें?

किसान लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे चेक करें – Overview

Name of post :किसान लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे चेक करें
Location :india

PM-Kisan Samman Nidhi Beneficiary List | पीएम किसान लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे चेक करें?: PM-Kisan Samman Nidhi Beneficiary List :  देश के 11 करोड़ से ज्यादा किसान पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. केंद्र सरकार ने 31 मई 2022 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आखिरी किस्त जारी की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना के तहत 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को 21,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए थे। PM Kisan Beneficiary List in Hindi 2022: देश के किसानों की मदद के लिए भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की शुरुआत की गई है। जिसे शॉर्ट में पीएम किसान योजना कहा जाता है। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2019 में शुरू की गई थी। इस योजना के तहत देश के प्रत्येक किसान को 6000/- रुपये प्रति वर्ष सहायता के रूप में दिया जाता है। इस राशि को प्राप्त करने के लिए किसानों को पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पीएम pm kisan online registration करना होगा। इसके बाद हर तिमाही में किसानों के बैंक खातों में 2000/- की राशि ट्रांसफर की जाती है।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें Click Here

PM-Kisan Samman Nidhi Beneficiary List

इस योजना के माध्यम से मोदी सरकार किसानों को सालाना 6000 रुपये की तीन समान किस्तों में 2,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। महामारी के दौरान किसानों के लिए यह पीएम किसान योजना काफी मददगार साबित हुई। जैसा कि सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना  ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की अगली किस्त जारी करने वाली है, किसानों के लिए अद्यतन लाभार्थी सूची  ( PM Farmer Scheme ) के साथ स्थिति की जांच करना बहुत महत्वपूर्ण है कि उन्हें पैसा मिलेगा या नहीं।

किसानों ( Farmer ) के लिए अच्छी खबर

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 12वीं किस्त का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है. अगस्त से नवंबर के बीच इस किस्त के 2 हजार रुपये किसान के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे. हालांकि, जिन्होंने ई-केवाईसी नहीं किया है, उन्हें कुछ समस्या का सामना करना पड़ सकता है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के ई-केवाईसी की समय सीमा 31 अगस्त तक थी, जो अब ( PM Farmer Scheme ) बीत चुकी है।

Pm Kisan Beneficiary List 2022

अगर आपको अभी तक पीएम किसान की एक भी किस्त नहीं मिली है तो आप अपना नाम पीएम किसान लाभार्थी सूची में चेक कर लें, अगर सूची में नाम आता है तो आप पीएम किसान ई-केवाईसी करवा लें, अगर नाम न मिले तो एक बार फिर से अपना रजिस्ट्रेशन करा लें। पीएम किसान लाभार्थी लिस्ट कैसे देख सकते हैं इसका विवरण हमने नीचे लेख में दिया है, कृपया लेख को अंत तक पढ़ें।

पीएम किसान लाभार्थी सूची संक्षिप्त विवरण 2022

आर्टिकल

पीएम किसान लाभार्थी सूची

किसकी योजना है

केंद्र सरकार

शुरुआत

2019

आधिकारिक वेबसाइट

https://pmkisan.gov.in/

हेल्पलाइन नंबर

011-24300606, 155261

ओटीपी समाधान हेल्पडेस्क

aead@nic.in

 

PM Kisan beneficiary list कैसे देखें?

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में क्रोम या कोई अन्य ब्राउज़र खोलना होगा।

  • इसके बाद सर्च बार में pmkisan टाइप करें और सर्च बटन पर क्लिक करें।
  • गूगल सर्च रिजल्ट में सबसे ऊपर लिंक https://pmkisan.gov.in/ पर क्लिक करें।
  • अब आप पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आ गए हैं।
  • होम पेज पर दाईं ओर और नीचे की ओर बेनिफिशियरी लिस्ट के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया वेबपेज खुलेगा।
  • सबसे पहले अपने राज्य का चयन करें
  • इसके बाद अब अपना जिला चुनें।
  • इसके बाद अपना उप-जिला (तहसील) चुनें।
  • अब अपना ब्लॉक सेलेक्ट करें।
  • ब्लॉक का चयन करने के बाद अब अंत में अपने गांव का चयन करें।
  • अंत में abd get report पर क्लिक करें।

इस तरह आपके सामने आपके गांव की पीएम किसान लिस्ट खुल जाएगी, उसमें आप अपना नाम ढूंढ सकते हैं।

 

5 सितंबर तक आ सकता है पैसा

प्रधान सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के बारे में जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि 12वीं किस्त सिर्फ उन्हीं किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी जिनके खाते आधार से जुड़े हुए हैं. इस दौरान उन्होंने यह भी बताया कि 5 सितंबर तक सभी किसानों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana )  से जुड़ी राशि ट्रांसफर होने की उम्मीद है. आपको बता दें कि सरकार इस समय अपात्र लाभार्थियों को मिलने वाले लाभ को बंद करने और पैसे की वसूली (पीएम किसान योजना) पर ध्यान दे रही है!

PM-Kisan Samman Nidhi Beneficiary List

सरकार ने पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) पोर्टल पर एक नई सूची अपलोड की है जहां आप देख सकते हैं कि किसान का नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के लाभार्थियों की सूची में है या नहीं। यहां जानिए इसे कैसे चेक करें-

  • आधिकारिक वेबसाइट – www.pmkisan.gov.in पर जाएं और इसे खोलें।
  • वेबसाइट के होमपेज पर ‘किसान कॉर्नर’ देखें।
  • अब ‘लाभार्थी सूची’ के विकल्प पर क्लिक करें ( PM Farmer Scheme ) ।
  • अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण ध्यान से दर्ज करें।
  • इन सभी विवरणों को भरने के बाद, ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ पर क्लिक करें और आपको पूरी सूची मिल जाएगी।

हर साल मिलते हैं 6 हजार रुपये  ( PM Kisan Yojana )

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत केंद्र सरकार की ओर से किसानों को हर साल 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। ये 6 हजार रुपए साल में 3 अलग-अलग किश्तों में दिए जाते हैं। हर चार महीने के बाद लाभार्थी किसानों (पीएम किसान योजना) के बैंक खातों में 2 हजार रुपये जमा किए जाते हैं। मोदी सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के वादे के साथ पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) चला रही है.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत 11 करोड़ किसानों को मिला लाभ

केंद्र सरकार द्वारा फरवरी 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ( PM Farmer Scheme ) की शुरुआत की गई थी। अब तक लाभार्थी किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 11 किस्तें दी जा चुकी हैं। जिससे किसानों को करीब 2 लाख करोड़ रुपये का फायदा हुआ है। अब तक 11.37 करोड़ किसान इस योजना का लाभ उठा चुके हैं। सरकार अन्य योजनाओं का लाभ पाने के लिए पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों के लिए एक डेटाबेस भी तैयार कर रही है। जिसमें इसे डिजिटाइज करने के लिए राज्यों के भू-अभिलेखों का उपयोग किया जा रहा है। इसका लाभ पात्र किसान ही उठा सकते हैं !

आधिकारिक वेबसाइट – www.pmkisan.gov.in


Join Telegram

Click Here