×

Study Govts Result

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

NDA Full Form in Hindi जानिए एनडीए क्या है और इसके बारे में पूरी जानकारी

By Studygovtsresult - Nov 14, 2022
NDA Full Form in Hindi जानिए एनडीए क्या है और इसके बारे में पूरी जानकारी

NDA Full Form in Hindi – Overview

Name of post :NDA Full Form in Hindi
Location :india

NDA Full Form in Hindi जानिए एनडीए क्या है और इसके बारे में पूरी जानकारी : एनडीए फुल फॉर्म - एनडीए हमारे देश की सबसे बड़ी सैन्य परीक्षा है जो यूपीएससी यानी संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाती है। एनडीए का मतलब राष्ट्रीय रक्षा अकादमी है और यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है, इस साल होने वाली एनडीए की दोनों परीक्षाएं आयोजित की जा चुकी हैं। अगर आप भी भारतीय सेना में एक अधिकारी के रूप में काम करना चाहते हैं, तो आपको 12वीं पास करने के बाद एनडीए की परीक्षा देनी होगी। 2021 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद NDA की परीक्षा में महिला और पुरुष दोनों उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं, इससे पहले NDA की परीक्षा में महिला उम्मीदवारों को शामिल नहीं किया जाता था. यूपीएससी द्वारा 2023 की शुरुआत में पहली एनडीए परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी और पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

अगर आप भी एनडीए की परीक्षा में बैठने की योजना बना रहे हैं तो सबसे पहले आपको भारत के बारे में पूरी जानकारी जान लेनी चाहिए तभी आपको इस परीक्षा का महत्व पता चलेगा। यदि आप सितंबर महीने में होने वाली एनडीए परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप हमारी मुफ्त एनडीए जीके ईबुक डाउनलोड कर सकते हैं।

 

एनडीए फुल फॉर्म (NDA Full Form) - अवलोकन –

परीक्षा का नाम

नेशनल डिफेन्स अकेडमी और नेवल अकेडमी एग्जामिनेशन

एनडीए फुल फॉर्म

नेशनल डिफेन्स अकेडमी और नेवल अकेडमी एग्जामिनेशन

एग्जाम कंडक्ट करने वाला प्राधिकरण

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी)

ऑफिसियल वेबसाइट

upsc.gov.in

एनडीए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

आयु सीमा - 16.5 वर्ष से 19.5 वर्ष
शैक्षणिक योग्यता - 10+2 उत्तीर्ण

एप्लीकेशन मोड

ऑनलाइन

आवेदन शुल्क

100/-रूपए (UR/ OBC)

परीक्षा के चरण

रिटेन टेस्ट (ऑफलाइन)
एसएसबी इंटरव्यू

एग्जाम मोड

ऑफलाइन

नंबर ऑफ़ पेपर्स  

पेपर 1 - मैथ्स
पेपर 2 - GAT

 

एनडीए का फुल फॉर्म क्या है?

जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है कि एनडीए परीक्षा का पूर्ण रूप राष्ट्रीय रक्षा अकादमी राष्ट्रीय रक्षा अकादमी परीक्षा है जो यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाती है। इसके अलावा, लोक सेवा आयोग (संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी)} उन आवेदकों के लिए अन्य सरकारी भर्ती परीक्षाएं भी आयोजित करता है, जिन्होंने कक्षा 12वीं से लेकर स्नातक स्तर तक की कोई परीक्षा उत्तीर्ण की है। इनमें से अधिकांश परीक्षाओं को संक्षिप्त रूप में यूपीएससी के रूप में जाना जाता है। सीएसई या आईएएस, सीडीएस, सीएपीएफ, यूपीएससी ईएसई, यूपीएससी सीएमएस इत्यादि सभी यूपीएससी परीक्षाओं के लिए योग्यता मानदंड अलग-अलग हैं।एनडीए परीक्षा हर साल अप्रैल और सितंबर के महीने में दो बार आयोजित की जाती है।

एनडीए पात्रता मानदण्ड –

भारतीय रक्षा सेवा (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) में शामिल होने के लिए 10 + 2 उत्तीर्ण छात्रों के लिए यूपीएससी द्वारा एनडीए और एनए परीक्षा आयोजित की जाती है। इनमें 16.5 वर्ष से 19.5 वर्ष के आयु वर्ग के आवेदक जिन्होंने 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की है या परीक्षा के बाद अपने परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वे एनडीए 2022 परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। एनडीए परीक्षा में किसी भी वर्ग के लिए आयु में छूट का कोई प्रावधान नहीं है।

एनडीए के लिए पात्रता मानदंड केवल उम्मीदवारों की राष्ट्रीयता, आयु सीमा, शारीरिक मानकों और शैक्षिक योग्यता जैसे कारकों पर आधारित है। संक्षेप में एनडीए के लिए योग्यता मानदंड जानने के लिए, निम्न तालिका देखें –

एनडीए पात्रता मानदंड –

राष्ट्रीयता

भारतीय

आयु सीमा

16.5 वर्ष से 19.5 वर्ष
 

शैक्षणिक योग्यता
 

किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण

 

एनडीए के पद और जिम्मेदारियां -

जैसा कि एनडीए के पूर्ण रूप से स्पष्ट है कि यह सरकारी भर्ती परीक्षा योग्य उम्मीदवारों को तीन भारतीय रक्षा सेवाओं में भर्ती करने के लिए आयोजित की जाती है। वे सभी उम्मीदवार जो एनडीए परीक्षा में उपस्थित होते हैं और इस परीक्षा के सभी चरणों को पास करते हैं, उन्हें उनकी एनडीए मेरिट सूची के आधार पर निम्नलिखित तीन सेवाओं में से किसी एक में अधिकारी के रूप में शामिल किया जाता है -

 

भारतीय सेना / नौसेना / वायु सेना

एनडीए के योग्य उम्मीदवारों को दी गई जिम्मेदारी विदेशी दुश्मनों से देश की रक्षा करना है।

 

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सक्सेस फ्री कोर्सेज की मदद भी ले सकते हैं। सफलता से, उम्मीदवार सीयूईटी, यूपी लेखपाल, एनडीए और एनए, एसएससी एमटीएस आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं।


Join Telegram

Click Here