×

Study Govts Result

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mukhyamantri Work From Home 2022 : वर्क फ्रॉम होम योजना, घर से रोजगार के अवसर

By Studygovtsresult - Sep 28, 2022
Mukhyamantri Work From Home 2022 : वर्क फ्रॉम होम योजना, घर से रोजगार के अवसर

Mukhyamantri Work From Home 2022 – Overview

Name of post :Mukhyamantri Work From Home 2022
Location :india

Mukhyamantri Work From Home 2022 : वर्क फ्रॉम होम योजना, घर से रोजगार के अवसर

Mukhyamantri Work From Home 2022 : मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना 2022 की अधिसूचना जारी कर दी गई है। महिलाओं को आत्मनिर्भर और आत्मनिर्भर बनाने के लिए रोजगार और आजीविका के क्षेत्र में महिलाओं के योगदान को बढ़ाने के लिए वर्क फ्रॉम होम योजना 2022 शुरू की गई है। इस योजना के तहत राजस्थान की मूल महिलाओं को घर बैठे ही रोजगार दिया जाएगा। मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना 2022 यह अधिसूचना महिला अधिकारिता निदेशालय, झालाना इंस्टीट्यूशनल एरिया, जयपुर द्वारा जारी की गई है।

 

Mukhyamantri Work From Home 2022

वित्तीय वर्ष 2022-23 की बजट घोषणा संख्या 43 के अनुसार, "मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम - जॉब वर्क योजना" उन महिलाओं के लिए जो वर्क फ्रॉम होम (Mukhyamantri Work From Home 2022) कर अपने परिवार की आजीविका में योगदान कर सकती हैं। राजस्थान राज्य सरकार ने वर्क फ्रॉम होम योजना को मंजूरी दे दी है जिसमें महिलाओं को घर से नौकरी के अवसर दिए जाएंगे। 'वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क योजना' राजस्थान की ऐसी महिलाओं के लिए है, जो घर से काम करके परिवार की आय में योगदान कर सकती हैं। इस योजना के तहत अगले साल राजस्थान भर में 20,000 महिलाएं लाभान्वित होंगी। इस योजना के तहत राज्य सरकार घर बैठे महिलाओं को रोजगार देगी। जिन महिलाओं को पारिवारिक कारणों से अपनी नौकरी छोड़नी पड़ी थी, वे अब अपने घरों से ऑनलाइन काम कर सकेंगी।

आने वाले वर्ष में मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना के तहत इस योजना से 20000 महिलाओं को लाभ होगा। महिलाओं को उनकी क्षमताओं और क्षमताओं को ध्यान में रखते हुए वर्क फ्रॉम होम से जोड़ा जाएगा। जो महिलाएं घर से काम करना चाहती हैं, वे इसके लिए आवेदन कर सकती हैं। मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना 2022 की विस्तृत जानकारी जैसे आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, आवेदन शुल्क और पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

 

Rajasthan Work From Home Yojana प्राथमिकता

मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना 2022 में निम्न वर्ग की महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी।

  1. दिव्यांग।
  2. विधवा।
  3. परित्यकता/तलाकशुदा।
  4. हिंसा से पीड़ित महिला।

Mukhyamantri Work from Home Yojana 2022 का उद्देश्य

  1. महिलाओं को अपनी योग्यता और योग्यता को ध्यान में रखते हुए वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क से जुड़ना है और दूसरा 
  2. सरकारी विभागों, स्वायत्त संस्थानों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और निजी क्षेत्र में तकनीकी/कौशल और किसी अन्य क्षेत्र में कुशल महिलाओं को वर्क फ्रॉम होम जॉब वर्क के अवसर प्रदान करना।

 

Mukhyamantri Work from Home Yojana 2022 Eligibility

  1. वे महिला जो  उम्मीदवार को राजस्थान में निवास करती हो।
  2. महिला उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए (आवेदन की तिथि के अनुसार)

 

Mukhyamantri Work From Home Yojana 2022 Guidlines

पोर्टल को महिला अधिकारिता निदेशालय द्वारा DoIT&C के माध्यम से बनाया जाएगा या पोर्टल पर घर से काम करने के अवसर प्रदान करने वाले नियोक्ताओं से जोड़ा जाएगा। इसके तहत इच्छुक महिलाओं का पंजीकरण किया जाएगा।

  1. योजना के प्रसार के लिए आईईसी सामग्री तैयार करना।
  2. योजना के क्रियान्वयन हेतु महिला अधिकारिता निदेशालय में योजना क्रियान्वयन इकाई स्थापित की जायेगी। जिससे निम्न कार्य किया जायेगा।
  3. विभाग द्वारा दिए गए लक्ष्य के अनुसार महिलाओं को वर्क फ्रॉम होम जॉब वर्क से जोड़ना।
  4. किसी अन्य क्षेत्र में तकनीकी/कौशल एवं गृहकार्य के साथ कार्य करने की इच्छुक महिलाओं से अधिक से अधिक संख्या में आवेदन पत्र आमंत्रित करने का प्रयास किया जाना चाहिए।
  5. पोर्टल पर प्राप्त आंकड़ों का विश्लेषण और रिपोर्ट तैयार करना।
  6. सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के नियोक्ताओं के लिए उपलब्ध कार्य-घर-घर नौकरी के अवसरों की पहचान करना और उनसे संपर्क करना और महिलाओं को उनके साथ जोड़ना।
  7. औद्योगिक संस्थाओं को सुग्राही बनाने तथा उन्हें योजना से जोड़ने के लिए कार्यशालाएं, सेमीनार आदि आयोजित करना। योजना के माध्यम से वर्क फ्रॉम होम जॉब वर्क से लाभान्वित महिलाओं की समय पर ट्रैकिंग, निगरानी और रिपोर्टिंग।
  8. विभाग को नए सुझाव देते हुए पोर्टल पर प्राप्त आंकड़ों का विश्लेषण

 

महिलाओं से करवाये जाने वाले कार्य:-Mukhyamantri Work From Home Yojana 2022

1.पहले चरण में तत्काल कार्य करवाया जायेगा

वित्त विभाग- सभी सरकारी विभागों, स्वायत्त निकायों, राज्य एजेंसियों और सार्वजनिक उपक्रमों में इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे, सीए ऑडिट, लेखा संबंधी कार्य महिलाओं द्वारा वर्क फ्रॉम होम जॉब वर्क के रूप में किया जा सकता है।

सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग - प्रोग्रामिंग, सॉफ्टवेयर डिजाइनिंग, डेटा विश्लेषण, वेब डिजाइनिंग, ई-मित्र आवंटन जैसे सूचना प्रौद्योगिकी से संबंधित कार्यों में महिलाओं को प्राथमिकता देना और शुल्क माफी प्रदान करके उन्हें प्रोत्साहित करना।

स्कूल एवं उच्च एवं तकनीकी शिक्षा - शासकीय छात्रावासों में प्रयोग होने वाले महिला विषय विशेषज्ञों से नियमित अध्ययन एवं दूरस्थ शिक्षा में संलग्न छात्राओं का ऑनलाइन प्रशिक्षण, छात्राओं को दी जाने वाली स्कूल ड्रेस की सिलाई, कपड़े, चादरें, परदे आदि धोना।

कार्मिक विभाग - विभिन्न विभागों के स्तर पर वर्क फ्रॉम होम के माध्यम से किए जा सकने वाले कार्यों जैसे टाइपिंग, डिक्टेशन, डॉक्यूमेंटेशन आदि की पहचान कर निर्देश जारी करना।

महिला अधिकारिता विभाग - विभाग के तहत वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क के तहत कंसल्टेंसी सेवाएं की करवाना।

 

2.ऐसे कार्यों की पहचान की जाएगीजो चिन्हीकरण हो, और फिर दूसरे चरण में उन्हें वर्क फ्रॉम होम जॉब वर्क के रूप में कराने की कार्रवाई की जाएगी।

सभी सरकारी विभागों, स्वायत्त निकायों, राज्य एजेंसियों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों द्वारा किए गए कार्य को महिलाओं द्वारा वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क और वर्क फ्रॉम होम वर्क के रूप में मान्यता दी जाएगी। इसके लिए व्यय विभागों द्वारा अपनी मौजूदा योजनाओं/कार्यक्रमों के लिए आवंटित बजट में से किया जाएगा।

कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता विभाग - रोजगार मेलों/शिविरों का आयोजन कर ऐसे नियोक्ताओं की भागीदारी सुनिश्चित करना, जो वर्क फ्रॉम होम जॉब वर्क के रूप में रोजगार के अवसर प्रदान करते हैं। इन मेलों/शिविरों के माध्यम से योजनान्तर्गत पंजीकृत महिलाओं को वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क उपलब्ध कराना।

चिकित्सा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग - महिला विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ ऑनलाइन परामर्श सेवा, अस्पतालों में उपयोग किए जाने वाले कपड़ों का ट्रांसक्रिप्शन, सिलाई का काम।

राजस्थान स्किल एंड लाइवलीहुड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (आरएसएलडीसी)- राजस्थान स्किल एंड लाइवलीहुड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन द्वारा प्रशिक्षण भागीदारों के माध्यम से चलाए जा रहे प्रशिक्षण के तहत कम से कम 10 प्रतिशत महिलाओं को वर्क फ्रॉम होम जॉब वर्क में शामिल होने के लिए प्रशिक्षित किया गया। राजस्थान सहकारी डेयरी संघ (आरसीडीएफ) - दूध और दूध उत्पादों के प्रसंस्करण और विपणन से संबंधित कार्य में महिलाओं को घर से काम करने का अवसर प्रदान करना।

खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग - वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क के माध्यम से किए जा सकने वाले उत्पादों से संबंधित कार्यों की पहचान करना।

राजस्थान राज्य सहकारी उपभोक्ता संघ (CONFED) - महिलाओं को ग्रेडिंग, पैकेजिंग और अन्य संबंधित कार्यों में घर से नौकरी के अवसर प्रदान करना।

उद्योग विभाग- सीआईआई, क्रेडाई, फोर्टी, फिक्की और अन्य औद्योगिक/व्यावसायिक संगठनों के समन्वय से विभिन्न क्षेत्रों में स्थापित औद्योगिक क्लस्टरों में वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क की मांग को ध्यान में रखते हुए वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क उपलब्ध कराया जाता है। औरत। है।  औद्योगिक इकाइयों में महिलाओं को प्रोत्साहित कर वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क के अवसरों को बढ़ाने का प्रयास किया जाना चाहिए।

यदि किसी औद्योगिक इकाई द्वारा नियोजित कर्मचारियों की कुल संख्या का 20 प्रतिशत महिलाओं को वर्क फ्रॉम होम जॉब वर्क के रूप में दिया जाता है, तो ऐसी इकाई को राज्य सरकार द्वारा उन्हें वित्तीय / गैर-वित्तीय लाभ प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एवं बाल अधिकारिता विभाग के अंतर्गत वर्क फ्रॉम होम जॉब वर्क के तहत परामर्श सेवाएं प्रदान की जानी चाहिए।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एवं बाल अधिकारिता विभाग के अंतर्गत संचालित छात्रावासों में प्रयोग होने वाले कपड़ों, चादरों, पर्दों आदि की धुलाई।

 

3. गैर सरकारी संगठन-Mukhyamantri Work From Home Yojana 2022

  1. योजना के प्रचार-प्रसार में सहयोग करना।
  2. वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क के क्षेत्रों की पहचान करने के लिए सर्वेक्षण/अनुसंधान करना।

4. वित्तीय एवं गैर वित्तीय प्रोत्साहन –Mukhyamantri Work From Home Yojana 2022

  1. एक निजी इकाई जो महिलाओं को वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क प्रदान करती है और ऐसे कार्य के लिए महिला का कार्य वेतन 5,000 रुपये से अधिक है, को प्रशिक्षण प्रोत्साहन के रूप में प्रति प्रशिक्षु 3,000 रुपये का प्रशिक्षण शुल्क दिया जाएगा, लेकिन निजी इकाई को रुपये का प्रशिक्षण शुल्क होगा। ऑफर लेटर देने के बाद ही महिला प्रशिक्षु को वर्क फ्रॉम होम जॉब वर्क के रूप में राशि का भुगतान किया जाएगा।
  2. वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क पोर्टल पर अधिक से अधिक महिलाओं को वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क प्रदान करने वाली ऐसी निजी इकाई का विज्ञापन वर्क फ्रॉम होम-जॉब वर्क पोर्टल पर निःशुल्क प्रदर्शित किया जाएगा।

 

योजना का पर्यवेक्षण एवं मूल्यांकन:-Mukhyamantri Work From Home Yojana 2022

योजना के प्रभावी क्रियान्वयन एवं योजना से संबंधित विभिन्न एजेंसियों के समन्वय एवं समीक्षा हेतु मुख्य सचिव, राजस्थान सरकार/सचिव, महिला एवं बाल विकास विभाग की अध्यक्षता में राज्य स्तर पर समय-समय पर बैठकें आयोजित की जायेंगी।

Mukhyamantri Work From Home 2022 मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम - जॉब वर्क योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू, यहां से करें ऑनलाइन आवेदन

Note - Mukhyamantri Work From Home Yojana 2022 से संबदित अधिक जानकारी  के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक करे।

Important links:-Mukhyamantri Work From Home Yojana 2022

Official website


Join Telegram

Click Here