×

Study Govts Result

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Jagriti Back to Work from Home: जागृति बैक टू वर्क योजना, अब घर बैठे रोजगार, यहां से करे आवेदन

By Studygovtsresult - Oct 20, 2022
Jagriti Back to Work from Home: जागृति बैक टू वर्क योजना, अब घर बैठे रोजगार, यहां से करे आवेदन

Jagriti Back to Work from Home – Overview

Name of post :Jagriti Back to Work from Home
Location :rajasthan

Jagriti Back to Work from Home: जागृति बैक टू वर्क योजना, अब घर बैठे रोजगार, यहां से करे आवेदन

Jagriti Back to Work from Home: वे बेरोजगार की तलास कर रहे है उनके लिए खुसखबरी निकल कर सामने आयी है। आपको बता दे की जागृति बैक टू वर्क योजना (जागृति बैक टू वर्क फ्रॉम होम) शुरू की गई है, इस योजना के तहत कामकाजी और व्यावसायिक क्षेत्र में प्रशिक्षित महिलाएं, जो शादी या किसी अन्य कारण से अपनी नौकरी छोड़ देती हैं, उनको निजि क्षेत्र के सहयोग से पुन: जॉब वर्क फोम होम के अवसर उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जाएंगे। अगले 3 वर्षों में ऐसी 15000 महिलाओं को जॉब/वर्क फ्रॉम होम से जोड़ने का लक्ष्य  किया गया है। 

Jagriti Back to Work from Home latest update

आपको बता दे की वर्तमान समय में ऐसी स्थितियाँ देखने को मिलती हैं कि विभिन्न कारणों से प्रशिक्षित महिलाएँ कामकाजी और पेशेवर क्षेत्र में अपना काम छोड़ देती हैं। उदाहरण के लिए, शादी करने के बाद ऐसी महिलाएं परिवार की देखभाल के उद्देश्य से अपने पेशेवर करियर को छोड़ देती हैं उनके लिए राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री ने सरकार द्वारा अगले 3 वर्षों में ऐसी 15000 महिलाओं को फिर से नौकरी के अवसर और घर से काम करने के उद्देश्य से निजी क्षेत्र के सहयोग से "बैक टू वर्क" योजना शुरू करने की घोषणा की है। उक्त योजना के क्रियान्वयन में महिला अधिकारिता विभाग, सीएसआर संगठन, राजस्थान नॉलेज कार्पोरेशन लिमिटेड (आरकेसीएल) आदि महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

Jagriti Back to Work from Home के उद्देश्य

  1. नौकरी-प्रशिक्षित महिलाओं द्वारा विभिन्न कारणों से नौकरी छोड़ने के कारण जॉब छोड़ देने के कारण उत्पन्न कैरियर गैप को दूर करना।
  2. कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से ऐसी महिलाओं का क्षमता निर्माण।
  3. नौकरी प्रदाताओं और नौकरी चाहने वालों के बीच एक सेतु के रूप में कार्य करना और समन्वय करना।
  4. जो महिलाएं कार्यस्थल पर जाने/काम पर जाने की इच्छुक/योग्य नहीं हैं। उन्हें निजी क्षेत्र की मदद से वर्क फ्रॉम होम की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है।
  5. प्रशिक्षण, रोजगार सृजन और नवाचारों के माध्यम से किसी भी कारण से अपनी नौकरी खोने वाली महिलाओं को सशक्त बनाकर आर्थिक आत्मनिर्भरता की दिशा में प्रयास करना।
  6. महिला अधिकारिता विभाग और सीएसआर संगठन के माध्यम से रोजगार में शामिल होने की इच्छुक महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम की सुविधा विकसित करना।

योजना हेतु पात्रता: Jagriti Back to Work from Home

  1. जॉब करने का न्यूनतम 1 वर्ष का अनुभव हो।
  2. राजस्थान में निवास करती हो।
  3. किसी कारणवश जॉब छोड़ दिया हो ।

Jagriti Back to Work from Home yojna ka labh kon kon le sakta ha ?

  1. विधवा
  2. परित्यक्ता
  3. तलाकशुदा
  4. हिंसा से पीड़ित महिला

योजना के क्रियान्वयन हेतु दिशा-निर्देश: Jagriti Back to Work from Home

योजना को निजी क्षेत्र के सहयोग से "पायलट परियोजना" के रूप में लिया जाएगा और योजना के संबंध में अगला निर्णय योजना के कार्यान्वयन के परिणामस्वरूप प्राप्त परिणामों को ध्यान में रखते हुए लिया जाएगा। योजनान्तर्गत सहभागी के रूप में कार्यरत संस्था के पोर्टल एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर पर लक्षित वर्ग की महिलाओं से आवेदन पत्र आमंत्रित किये जायेंगे। इस योजना से संबदित अधिक जानकारी के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए।

Important information: Jagriti Back to Work from Home

Official website

Join Telegram

Check Here

Join WhatsApp Group

Check Here

Youtube channel

Check Here


Join Telegram

Click Here