×

Study Govts Result

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Free Education For Girls: बेटियों को सरकार देगी ₹25000 प्रति माह, यहां से करे आवेदन

By Studygovtsresult - Oct 21, 2022
Free Education For Girls: बेटियों को सरकार देगी ₹25000 प्रति माह, यहां से करे आवेदन

Free Education For Girls – Overview

Name of post :Free Education For Girls
Location :india

Free Education For Girls: बेटियों को सरकार देगी ₹25000 प्रति माह, यहां से करे आवेदन

Free Education For Girls: आज हम इस लेख के माध्यम से आप सभी के सामने राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा लाई गई कुछ योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसके तहत छात्र पूरी तरह से मुफ्त शिक्षा प्राप्त कर सकता है। लेकिन एक बात सभी को याद रखनी चाहिए कि ये योजनाएँ उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा सहित विभिन्न राज्यों से हैं। अगर हम इस योजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थियों की बात करें। तो इसमें KG से PG तक के छात्र इन योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। Free Education For Girls

Free Education योजना से जुड़ी कुछ आवश्यक तथ्य: Free Education For Girls

  1. ये योजनाएं गरीब और पिछड़े वर्ग के परिवारों को शिक्षा प्रदान करने के लिए शुरू की गई हैं।
  2. देश की बेटियों के समय में वास्तविक बदलाव लाने के लिए सीबीएसई ने उड़ान योजना शुरू की है।
  3. उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य की बेटियों को एक बेहतर तोहफा दिया है, जिससे बेटियों की शिक्षा मुफ्त होगी।

Free Education for Girls important information

शिक्षा और अधिकारिता, आज के समय में इसके लिए बेटियों की सबसे ज्यादा जरूरत है। यह एक ऐसा मुद्दा है जो हमेशा समाज में चर्चा में रहता है। आपको जानकर हैरानी हो सकती है। लेकिन आज भी समाज में ऐसा वर्ग मौजूद है। जहां बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच और रवैया रखा जाता है जिसके परिणामस्वरूप वे शिक्षा जैसे मौलिक अधिकारों से पूरी तरह वंचित हैं इसलिए शिक्षा ही एकमात्र रास्ता है ताकि महिला विकास और सशक्तिकरण पर जोर दिया जा सके। इसी कड़ी में केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की छात्राओं को मुफ्त शिक्षा प्रदान करने के लिए कई योजनाएं और छात्रवृत्तियां शुरू की गई हैं। Free Education For Girls

उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के तहत मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग की बेटियों को जन्म से लेकर स्नातक तक की पढ़ाई के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। वहीं, अगर हम देखें कि राज्य सरकार द्वारा बेटियों की शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए एक बहुत ही खास योजना शुरू की गई है। लेकिन इन योजनाओं के बारे में जागरूकता की कमी के कारण कई पात्र लोग इससे पूरी तरह वंचित हैं।

सीबीएसई उड़ान योजना के बारे में जानकारी: Free Education For Girls

आपको बता दे की देश में मौजूद अनगिनत बेटियों के सपनों को पंख देने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सीबीएसई उड़ान योजना शुरू की है। बोर्ड इस योजना के तहत आने वाले छात्रों को इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करता है। इसके साथ ही बोर्ड की ओर से महंगी किताबें व अन्य सुविधाएं भी मुहैया कराई जाती हैं।

वैसे इसके लिए छात्र को बारहवीं कक्षा के बाद एक परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है। उसके बाद उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। अगर हम इस योजना के मुख्य उद्देश्य की बात करें। तो इसका मुख्य उद्देश्य लड़कियों के भीतर नेतृत्व की भावना पैदा करना है। इसके साथ ही इन क्षेत्रों में लड़कियों की भागीदारी भी बढ़ाई जा सकती है।

सुमंगला योजना के तहत  कितने रुपयों की मिलेगी सहायता: Free Education For Girls

राज्य सरकार ₹300000 की वार्षिक आय वाले परिवार में जन्म लेने वाली बेटियों को कई किश्तों में ₹15000 प्रदान करती है। बेटियों के जन्म के बाद सरकार अभिभावक को ₹2000 प्रदान करती है। टीकाकरण के बाद अभिभावक को ₹1000 प्रदान किए जाते हैं। वहीं अगर प्रथम श्रेणी में प्रवेश लिया जाता है तो छठी कक्षा में ₹2000 दिए जाते हैं, इसलिए नौवीं कक्षा में प्रवेश लेते समय ₹2000 और ₹3000 की राशि दी जाती है। वहीं अगर 12वीं की बात करें तो ₹5000 की राशि 12वीं के बाद पढ़ाई के लिए उपलब्ध कराई जाती है।

हरियाणा चिराग योजना के लाभ: Free Education For Girls

हरियाणा की सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों के लिए चिराग योजना शुरू की गई है। ताकि गरीब और पिछड़े वर्ग के परिवारों तक भी शिक्षा पहुंच सके। इस योजना के तहत राज्य के सरकारी और निजी स्कूलों में कक्षा 1 से 12 तक मुफ्त शिक्षा प्राप्त की जा सकती है। इसके तहत हरियाणा के 381 निजी स्कूलों को शामिल किया गया है।  लेकिन याद रहे छात्र का हरियाणा का मूल निवासी होना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही अभिभावक की वार्षिक आय ₹180000 से कम होनी चाहिए। इस योजना का लाभ लेने के लिए कोई भी ऑनलाइन आवेदन कर सकता है और इस योजना की शुरुआत वर्ष 2021 में की गई थी।

लाड़ली लक्ष्मी योजना के लाभ: Free Education For Girls

राज्य की बेटी को शिक्षित और सशक्त बनाने के लिए यह योजना वर्ष 2007 में मध्य प्रदेश में ही शुरू की गई थी। इसके तहत बालिका के जन्म के बाद पहले 5 वर्षों के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना के कोष में ₹6000 जमा किए जाएंगे। वहीं, छठी कक्षा में प्रवेश लेने के बाद बेटी को ₹2000 की सहायता दी जाएगी। 9वीं में प्रवेश के समय ₹4000 प्रदान किए जाएंगे। 11वीं और 12वीं कक्षा में दो बार ₹6000 का भुगतान किया जाएगा। लेकिन इस योजना का लाभ लेने के लिए मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना जरूरी है। इन योजनाओ के बारे में अधिक जानकारी के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए।

Important link: 

Official website


Join Telegram

Click Here